Amrita Singh Saif Ali Khan Love Story Explained; Sunny Deol | Ravi Shastri | अमृता से पहली मुलाकात में सैफ ने मांगे थे ₹100: गांधी परिवार के करीब थीं अमृता की मां, धर्मेंद्र की जिद पर फिल्मों में आईं


14 घंटे पहलेलेखक: ईफत कुरैशी

  • कॉपी लिंक

80 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस अमृता सिंह आज 66 साल की हो चुकी हैं। संजय गांधी की करीबी रहीं अमृता की मां एक बड़ी पॉलिटिशियन थीं। बचपन से लग्जरी जिंदगी जीती आईं अमृता कभी फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं, लेकिन धर्मेंद्र जैसे सुपरस्टार की जिद और मिन्नत ने उनका हिंदी सिनेमा से रिश्ता जोड़ दिया। बेताब, चमेली की शादी, मर्द जैसी सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा रहीं अमृता ने प्रोफेशनल से ज्यादा चर्चा निजी जिंदगी से बटोरी। कभी शादीशुदा सनी देओल ने झूठ बोलकर रिश्ता रखा, तो कभी शादी की उम्मीद बांधने वाले क्रिकेटर ने ये कहकर दिल तोड़ दिया कि वो कभी किसी एक्ट्रेस के साथ घर नहीं बसाएंगे।

इन सबके बीच अमृता की जिंदगी में 12 साल छोटे नवाब सैफ अली खान ने एंट्री ली। सैफ की एंट्री ने अमृता की जिंदगी उलट दी। धर्म बदल गया और कई बड़ी फिल्मों को दरकिनार कर अमृता ने अपना सब कुछ छोड़ दिया। जब अमृता ने नवाब खानदान से रिश्ता तोड़कर 2 बच्चों की अकेले परवरिश की, तो उन्हें कई आरोपों का सामना भी करना पड़ा। लेकिन जब सैफ अली खान ने दोबारा शादी की, तो अमृता ने खुद अपनी बेटी को सजाकर उनकी शादी में शरीक करवाया।

अमृता ने जिंदगी के हर पड़ाव का डटकर सामना किया और हर बार दमदार वापसी की। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानिए, उनकी फिल्मों में आने आने, सेटबैक्स और कमबैक की बेहतरीन कहानी-

संजय गांधी के साथ नसबंदी कैंपेन की लीडर थीं मां

9 फरवरी 1958 को अमृता सिंह का जन्म सिख परिवार में हुआ था। उनके पंजाबी पिता शिविंदर सिंह विर्क एक आर्मी अफसर थे, जबकि उनके परदादा सोभा सिंह नई दिल्ली के एक बड़े बिल्डर थे। अमृता के पिता शिविंदर ने मुस्लिम रुखसाना सुल्ताना से शादी की थी। रुखसाना, अपने जमाने की मशहूर राजनेता थीं, जो कांग्रेस के साथ काम किया करती थीं। जब संजय गांधी ने नसबंदी कैंपेन शुरू किया, तो अमृता सिंह की मां रुखसाना उसकी लीडर थीं। इमरजेंसी के समय भी ये कांग्रेस सरकार के साथ जुड़ी हुई थीं। इसके साथ उनका एक डिजाइनर बुटीक भी था।

मां रुखसाना सुल्ताना के साथ अमृता।

मां रुखसाना सुल्ताना के साथ अमृता।

अमृता के परदादा सोभा सिंह, मशहूर एक्ट्रेस बेगम पारा के कजिन थे। बेगम पारा की शादी दिलीप कुमार के भाई नासिर से हुई थी। उनका एक बेटा अयुब खान भी है, जो मेला फिल्म और उतरन टीवी शो में नजर आ चुके हैं।

मां के जरिए हुई थी शाहरुख खान से मुलाकात, बचपन से है दोस्ती

अमृता सिंह की मां रुखसाना और शाहरुख खान की मां लतीफ फातिमा खान दोनों कांग्रेस से जुड़ी रही थीं, जिनकी राजनीति के सिलसिले में अच्छी दोस्ती हुआ करती थी। अमृता ने मॉडर्न स्कूल से पढ़ाई की जहां शाहरुख की बहन शहनाज भी पढ़ती थीं। पारिवारिक रिश्ते होने पर अमृता और शाहरुख बचपन में गहरे दोस्त थे।

धर्मेंद्र की जिद पर न चाहते हुए भी फिल्मों में आईं अमृता

दरअसल, अमृता सिंह कभी फिल्मों में नहीं आना चाहती थीं, वो पढ़ाई में आगे बढ़ना चाहती थीं, लेकिन धर्मेंद्र की जिद पर उन्हें फिल्मों में आना पड़ा। वैंकुवर इंटरनेशनल कॉन्सर्ट के दौरान दिए गए एक इंटरव्यू में अमृता सिंह ने बताया था कि उन्हें फिल्मों में आने का कोई शौक नहीं था, लेकिन सनी देओल की वजह से उन्हें फिल्मों में आना पड़ा। धर्मेंद्र उन दिनों अपने बेटे धर्मेंद्र को फिल्म बेताब से लॉन्च करना चाहते थे, जिनके लिए वो एक हीरोइन की तलाश में थे। एक दिन वो अचानक अमृता सिंह के दिल्ली स्थित घर आ गए और उन्हें फिल्म का ऑफर दे दिया। अमृता की मां को फिल्मों से कोई लगाव नहीं था, ऐसे में वो नहीं चाहती थीं कि अमृता फिल्में करें, लेकिन धर्मेंद्र की जिद पर उन्होंने फिल्म साइन कर ली।

बेताब के मुहूर्त के दौरान ली गई, धर्मेंद्र, अमृता और सनी की तस्वीर।

बेताब के मुहूर्त के दौरान ली गई, धर्मेंद्र, अमृता और सनी की तस्वीर।

धर्मेंद्र के कहने पर सनी देओल ने लगाया था अमृता को गले

फिल्म बेताब से पहले कभी अमृता सिंह ने कोई एक्टिंग ट्रेनिंग नहीं ली थी, लेकिन उनका अभिनय हर किसी को पसंद आया था। वहीं सनी देओल की भी ये पहली फिल्म थी। इस फिल्म के गाने बादल यूं गजरता है कि शूटिंग के दौरान एक सीन में सनी देओल को अमृता को गले लगाना था, लेकिन वो पिता के सामने ऐसा करने में झिझक रहे थे। शूटिंग बार-बार रोकनी पड़ रही थी, तो धर्मेंद्र ने चिल्लाते हुए सनी से कहा था- अमृता को झप्पी डाल ले। ये सुनकर सेट पर मौजूद हर कोई हंस पड़ा था। ये किस्सा सनी देओल ने आप की अदालत में सुनाया था।

फिल्म बेताब के सेट पर डायरेक्टर राहुल रवैल के साथ सनी देओल और अमृता सिंह।

फिल्म बेताब के सेट पर डायरेक्टर राहुल रवैल के साथ सनी देओल और अमृता सिंह।

बताते चलें कि साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म बेताब बड़ी हिट साबित हुई और अमृता को रातों-रात स्टारडम मिला। ये उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

बेताब के सेट पर हुआ सनी देओल से प्यार, पहले से शादीशुदा थे एक्टर

सनी देओल फिल्मों में आने से पहले ही शादी कर चुके थे, हालांकि उन पर शादीशुदा एक्टर का ठप्पा न लगे, ऐसे में धर्मेंद्र ने एग्रीमेंट के तहत उनकी शादी को राज रखवाया था। सनी जब फिल्म बेताब की शूटिंग के लिए भारत आ गए, तब भी उनकी पत्नी लंदन में ही रहती थीं। ऐसे में किसी को सनी देओल की शादी से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली थी।

अमृता ने अपने करियर की शुरुआती दो फिल्में बेताब और सनी में सनी देओल के साथ ही काम किया है।

अमृता ने अपने करियर की शुरुआती दो फिल्में बेताब और सनी में सनी देओल के साथ ही काम किया है।

जब बेताब के सेट पर सनी देओल की अमृता सिंह से मुलाकात हुई, तो पहले दोनों दोस्त बने और फिर दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे। दोनों शूटिंग के दौरान ही रिलेशनशिप में आ गए थे। साथ रहते हुए एक दिन अमृता ने अखबार में खबर पढ़ी, जिसमें लिखा था कि सनी शादीशुदा हैं। उन्होंने जब सनी से इस बारे में सवाल किया, तो जवाब मिला कि ये महज अफवाह है। अमृता ने उन पर भरोसा किया और रिश्ता नहीं तोड़ा।

शादीशुदा सनी देओल से शादी करने पर राजी थीं अमृता

सनी देओल और अमृता के रिश्ते की खबर जब सनी की मां प्रकाश कौर तक पहुंची तो वो बेहद नाराज हो गईं। उन्होंने सनी से कह दिया कि वो अमृता से रिश्ता खत्म कर लें। कुछ समय बाद जब सनी देओल की शादी की कन्फर्म खबर आई, तो अमृता सिंह बुरी तरह टूट गईं। लेकिन वो सनी को इस कदर पसंद करने लगी थीं कि उन्हें सनी के शादीशुदा होने पर भी कोई ऐतराज नहीं था। हालांकि, सब सच जानने के बाद अमृता की मां रुखसाना ने इस रिश्ते का विरोध किया और परिवार के दबाव पर अमृता, सनी से अलग हो गईं।

अमृता सिंह, सनी देओल के साथ बेताब और सनी में हीरोइन रही हैं। इसके अलावा वो बंटवारा, कल की आवाज, सच्चाई की ताकत जैसी फिल्मों में धर्मेंद्र के साथ भी नजर आ चुकी हैं।

अमृता सिंह, सनी देओल के साथ बेताब और सनी में हीरोइन रही हैं। इसके अलावा वो बंटवारा, कल की आवाज, सच्चाई की ताकत जैसी फिल्मों में धर्मेंद्र के साथ भी नजर आ चुकी हैं।

शाहरुख, सलमान, अमिताभ जैसे हर स्टार के साथ शेयर की स्क्रीन

फिल्म बेताब से स्टारडम हासिल करने के बाद अमृता सनी, चमेली की शादी, साहेब, खुदगर्ज, नाम जैसी बड़ी हिट फिल्मों में नजर आईं। अमृता ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनकी जोड़ी 80 के दशक के हर टॉप एक्टर से बनी। उन्होंने अमिताभ बच्चन, सनी देओल, संजय दत्त, राज बब्बर, जीतेंद्र, विनोद खन्ना, अनिल कपूर जैसे हर स्टार के साथ स्क्रीन शेयर की है। नए दौर में वो सलमान खान के साथ सूर्यवंशी और शाहरुख खान के साथ राजू बन गया जेंटलमैन में नजर आ चुकी हैं।

सपोर्टिंग रोल के लिए मिला पहला अवॉर्ड

लीडिंग रोल के अलावा अमृता ने राजू बन गया जेंटलमैन, सूर्यवंशी, आइना जैसी कई फिल्मों में सपोर्टिंग रोल निभाया। आइना फिल्म के लिए अमृता को बेस्ट सपोर्टिंग रोल का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

क्रिकेटर रवि शास्त्री के साथ भी जुड़ चुका है नाम

सनी देओल से अलग होने के बाद खबरें आईं कि अमृता क्रिकेटर रवि शास्त्री के साथ रिलेशनशिप में हैं। अमृता रवि शास्त्री के मैच देखने अक्सर क्रिकेट स्टेडियम जाया करती थीं, वहीं रवि को भी कई बार अमृता की फिल्मों के सेट पर देखा गया था। अमृता एक बार मैच देखने दुबई के शारजाह भी गई थीं।

मैग्जीन कवर में रवि शास्त्री के साथ अमृता सिंह।

मैग्जीन कवर में रवि शास्त्री के साथ अमृता सिंह।

ब्रेकअप के बाद सामने आया था बयान

जब एक बार मैग्जीन के कवर पेज पर अमृता और रवि की साथ तस्वीर छपी तो रिलेशनशिप की खबरें और बढ़ गईं, लेकिन कुछ ही समय में दोनों अलग हो गए। एक इंटरव्यू के दौरान रवि से पूछा गया कि उनका रिश्ता क्यों टूटा। जवाब में रवि ने कहा कि वो किसी एक्ट्रेस से कभी शादी नहीं करेंगे, क्योंकि वो एक ऐसी पत्नी चाहते हैं जो पूरी तरह घर पर ध्यान दे। कुछ समय बाद अमृता ने बयान दिया कि वो अपने करियर पर ध्यान देना चाहती हैं, इसलिए वो इस रिश्ते को आगे नहीं ले जा सकीं, लेकिन आगे वो जरूर एक पत्नी और मां बनेंगी।

कैसे हुई थी सैफ अली खान से पहली मुलाकात

साल 1990 में मशहूर फिल्ममेकर राहुल रवैल सैफ अली खान को लॉन्च करना चाहते थे। राहुल हर नए एक्टर को लॉन्च करने से पहले नामी एक्टर्स के साथ उसका फोटोशूट करवाते थे। ऐसे में सैफ अली खान के लॉन्च से पहले राहुल रवैल ने अमृता को उनके साथ फोटोशूट करने बुलाया, क्योंकि वो उस जमाने की स्टार थीं।

अमृता उस फोटोशूट में लेट हो गई थीं तो हड़बड़ाहट में पहुंची थीं। उस समय सब सैफ को मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर के बेटे के रूप में जानते थे। अमृता ने उस लड़के को नजरअंदाज कर दिया, क्योंकि उस समय सनी देओल जैसे बड़े सितारे भी साथ पहुंचे थे। अमृता सभी लोगों के साथ पोज कर रही थीं कि अचानक सैफ ने उनके कंधे पर हाथ रख दिया। ये देखकर अमृता चौंक गईं।

शादी से पहले ली गई अमृता और सैफ की तस्वीर।

शादी से पहले ली गई अमृता और सैफ की तस्वीर।

पहली मुलाकात के बाद सैफ ने डिनर का पूछा, अमृता ने किया साफ इनकार

पहली मुलाकात के बाद एक दिन सैफ ने अमृता के घर कॉल मिलाया। सैफ ने पूछा कि क्या अमृता उनके साथ डिनर पर जाएंगी। अमृता ने ये कहकर इनकार कर दिया कि वो डिनर पर बाहर नहीं जातीं। सैफ ने जब लंच का पूछा तब भी इनकार ही मिला। हालांकि, अमृता ने ये जरूर कहा कि वो चाहें तो घर आकर साथ डिनर कर सकते हैं।

बिना मेकअप किए सैफ के सामने आईं तो टूट गया दिल

सैफ उसी दिन अमृता के घर पहुंच गए। अमृता ने मेकअप नहीं किया था। सैफ ने गौर किया तो अमृता ने जवाब दिया कि मुझे तुम्हारे लिए तैयार होने की कोई जरूरत महसूस नहीं हुई। सैफ इस बात से दुखी जरूर हुए, लेकिन उन्हें अमृता बिना मेकअप भी अच्छी लग रही थीं। अमृता ने आगे सैफ से कहा, अगर तुम ये सोचकर यहां आए हो कि हमारे बीच कुछ होगा तो तुम गलत हो।

पहली बार मिलते ही सैफ ने कर दिया था प्रपोज

दोनों बात करने लगे और बातों-ही-बातों में दोनों के बीच अच्छी ट्वीनिंग बैठ गई। दोनों ने एक दूसरे को किस किया और इसी के साथ सैफ ने अमृता से अपने प्यार का इजहार भी कर दिया। अमृता ने भी उनके प्रपोजल को कबूल कर लिया। इसके बाद दो दिनों तक सैफ अमृता के घर पर ही रहे। ये किस्सा खुद सैफ और अमृता ने सिमी गरेवाल के चैट शो में सुनाया था।

सैफ अली खान अमृता सिंह से 12 साल छोटे थे।

सैफ अली खान अमृता सिंह से 12 साल छोटे थे।

अमृता के घर से जाने को तैयार नहीं थे, फिर जाते हुए 100 रुपए उधार लिए

अमृता के घर पहुंचे सैफ उन्हें प्रपोज करने के बाद उनके घर पर ही ठहर गए। सैफ उन दिनों पहली फिल्म बेखुदी की शूटिंग कर रहे थे, जो उनके सेट पर ना पहुंचने से रुक गई थी। दो दिनों तक प्रोड्यूसर्स उन्हें कॉल करते रहे, लेकिन सैफ, अमृता के घर से जाने को तैयार नहीं थे। दो दिन बाद जब प्रोड्यूसर शूट करने का दबाव बनाने लगा, तो सैफ ने जाने का फैसला कर लिया।

अमृता का घर छोड़ते हुए सैफ के पास पैसे नहीं थे तो उन्होंने सेट तक पहुंचने के लिए उनसे 100 रुपए उधार मांगे। अमृता ने उन्हें कहा कि वो उनकी कार इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन सैफ ने इनकार कर दिया और 100 रुपए लेकर टैक्सी से निकल गए।

धर्म बदलकर की थी नवाब खानदान में शादी, छोड़नी पड़ी इंडस्ट्री

1991 में सैफ अली खान और अमृता ने एक दिन अचानक शादी करने का फैसला किया और 2 दिनों बाद ही शादी कर ली। नवाब खानदान में शादी करने के लिए अमृता ने धर्म बदल लिया। शादी के तुरंत बाद अमृता सिंह ने इंडस्ट्री से दूरी बना ली, जबकि उनके पास कई बड़ी फिल्मों का ऑफर था और वो करियर के टॉप पर थीं। शादी के 4 साल बाद अमृता ने बेटी सारा अली खान को जन्म दिया फिर उन्हें एक बेटा इब्राहिम अली खान हुआ।

सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी की तस्वीर।

सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी की तस्वीर।

बच्चे होने के चंद सालों बाद ही सैफ और अमृता के बीच झगड़े शुरू हो गए और दोनों ने 2004 में तलाक ले लिया। रिपोर्ट्स की मानें तो तलाक का कारण इटालियन मॉडल रोजा कैटलानो थीं, जिनके साथ सैफ का अफेयर था। तलाक के लिए सैफ को अमृता को 5 करोड़ रुपए की एलुमनी देनी थी, लेकिन पैसों की कमी के चलते वो महज 2.5 करोड़ ही अदा कर पाए। इसके अलावा सैफ ने बेटे इब्राहिम के 18 साल तक होने तक अमृता को 1 लाख रुपए महीने का खर्च दिया था।

बेटी सारा और बेटे इब्राहिम के साथ सैफ और अमृता।

बेटी सारा और बेटे इब्राहिम के साथ सैफ और अमृता।

सालों बाद एक्स के भाई की मां बनकर किया कमबैक

अमृता सिंह ने सालों बाद 2002 की फिल्म 23 मार्च 1931ः शहीद से कमबैक किया। इस फिल्म में बॉबी देओल ने लीड रोल निभाया था जो अमृता के एक्स बॉयफ्रेंड सनी के भाई हैं। इसके बाद अमृता को एकता कपूर के शो काव्यांजलि में नेगेटिव रोल निभाने का मौका मिला, जिसमें उन्हें खूब पसंद किया गया था। इसके बाद से अमृता लगातार 2 स्टेट, हीरोपंती 2, शूटआउट एट लोखंडवाला, औरंगजेब जैसी कई फिल्मों में नजर आई हैं।

सैफ की शादी के लिए बेटी को सजाया

जब 2012 में सैफ अली खान, करीना कपूर से शादी कर रहे थे तो उन्होंने अमृता के घर भी न्यौता दिया था। न्योता मिलने के बाद अमृता ने डिजाइनर अबू जानी और संदीप खोसला को कॉल कर सारा के लिए सबसे खूबसूरत लहंगा मंगवाया। साथ ही अमृता सारा को अपने साथ अपने बैंक लॉकर ले गईं, जहां से वो सारा के लिए कुछ गहने निकाल सकें। ये बात खुद सारा अली खान ने हैलो मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी।

शादी के दिन सैफ ने लिखा था अमृता के लिए खत

करीना से शादी करने के दिन सैफ ने पहली पत्नी अमृता सिंह के लिए एक खत लिखा। उस खत में सैफ ने अमृता का शुक्रिया अदा किया और आने वाली जिंदगी के लिए उन्हें शुभकामनाएं दीं। सैफ ने उस खत में उनके और अमृता के कुछ यादगार पलों का भी जिक्र किया था।

साल 2012 में सैफ अली खान ने करीना कपूर से शादी कर घर बसा लिया, लेकिन अमृता सिंह ने दोबारा कभी शादी नहीं की। आखिरी बार अमृता सिंह हीरोपंती 2 में नजर आई हैं।

Leave a Comment