Barkha Madan left the glamor world 12 years ago and became a nun | 12 साल पहले ग्लैमर दुनिया छोड़ सन्यासी बनीं बरखा मदन: कभी ऐश्वर्या राय, सुष्मिता को देती थीं टक्कर, खिलाड़ियों का खिलाड़ी में नजर आईं


3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

एक जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रहीं बरखा मदन अब सन्यासी बन चुकी हैं। कभी अपनी खूबसूरती से ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन को कड़ी टक्कर देने वालीं बरखा अब ग्लैमर और शहर से दूर सादा जीवन व्यतीत कर रही हैं। मिस टूरिज्म का ताज जीतने के बाद बरखा ने अक्षय कुमार और रेखा जैसे स्टार्स के साथ फिल्म खिलाड़ियों के खिलाड़ी से बॉलीवुड डेब्यू कर नाम बनाया था। हालांकि 2012 में बरखा ने अचानक फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी और सन्यासी हो गईं।

साल 2002 में धर्मशाला के एक इवेंट के दौरान उन्होंने दलाई लामा जोपा रिपोंचे को सुना था। उनकी बातों से प्रेरित होकर बरखा बौद्ध धर्म से जुड़ गई थीं। इसके बाद भी वो फिल्मों और टीवी शोज का हिस्सा रही थीं, लेकिन 2012 में एक दिन अचानक बरखा ने अनाउंस कर दिया कि वो ग्लैमर वर्ल्ड छोड़कर बौद्ध साध्वी बन रही हैं। कभी डिजाइनर कपड़ों में नजर आने वालीं बरखा अब सिर्फ एक ही तरह का का सादा कपड़ा पहनती हैं।

मिस इंडिया में ऐश्वर्या और सुष्मिता को दी थी टक्कर

बरखा मदन ने साल 1994 में मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था। इस पेजेंट में सुष्मिता सेन ने जीत हासिल की थी, वहीं ऐश्वर्या राय दूसरे स्थान पर रही थीं। इस पेजेंट में तो बरखा जीत नहीं सकीं, लेकिन दोनों को कड़ी टक्कर देकर उन्होंने मिस टूरिज्म का खितााब हासिल किया था। इंटरनेशनल मिस टूरिज्म कॉम्पिटिशन में बरखा ने थर्ड रनर अप का खिताब हासिल किया था।

इस पेजेंट के बाद बरखा को साल 1996 की फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी से बॉलीवुड डेब्यू करने का मौका मिला था। आगे वो ड्राइविंग मिस पामलेन, तेरा मेरा प्यार, भूत, समय, सोच लो और सुरखाब जैसी फिल्मों का हिस्सा रही थीं। फिल्मों के अलावा बरखा टीवी शो घर एक सपना, साथ फेरे और न्याय में भी नजर आई हैं।

बरखा हमेशा सादे कपड़ों में ज्यादातर समय धर्मशाला में बौद्ध धर्म का पालन करते हुए ही नजर आती हैं। इसके अलावा वो बौद्ध गया के तारा चिल्ड्रन प्रोजेक्ट से जुड़कर HIV संक्रमित बच्चों की सेवा भी करती हैं। बरखा, बौद्ध साध्वी बनना अपने जिंदगी का सबसे बेहतरीन फैसला मानती हैं।

Leave a Comment