The ratings of ‘Bigg Boss 17’ surprised everyone | ‘बिग बॉस 17’ की रेटिंग ने सबको चौंकाया: फिनाले एपिसोड ने किया इम्प्रेस, ‘अनुपमा’ दूसरे स्थान पर खिसका तो ‘झनक’ टॉप 5 में बरकरार


3 घंटे पहलेलेखक: किरण जैन

  • कॉपी लिंक

BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) ने अपनी इस हफ्ते की TRP (टेलीविजन रेटिंग पॉइंट) रिपोर्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में, रियलिटी शो ‘बिग बॉस 17’ की रेटिंग ने हर किसी को हैरान कर दिया है। बेशक, 6 घंटे तक चलने वाला शो का फिनाले एपिसोड, ऑडियंस को एंटरटेन करने में कामयाब रहा।

वहीं, रुपाली गांगुली और गौरव खन्ना स्टारर ‘अनुपमा’ की रेटिंग में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। साथ ही सीरियल ‘झनक’ भी टीआरपी रेस में अच्छा परफॉर्म कर रहा है। तो चलिए, इस हफ्ते, कौन-सा शो टॉप पर रहा और कौन सा पीछे, डालते हैं एक नजर:

नंबर 1 – बिग बॉस 17

सलमान खान होस्टेड ‘बिग बॉस’ एक ऐसा रियलिटी टीवी शो है जो अपने ड्रामा, कंट्रोवर्सी और अंत तक सस्पेंस बनाए रखने के लिए जाना जाता है। ‘बिग बॉस 17’ के फिनाले एपिसोड में अजीब चुनौतियों से लेकर इमोशनल मोमेंट्स तक, सब कुछ था जिसने दर्शकों को अंत तक अपनी सीटों से बांधे रखा। 3.1 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस के साथ, शो ने पहली बार टीआरपी चार्ट पर पहला स्थान हासिल किया है।

नंबर 2 – अनुपमा

टीवी सीरियल ‘अनुपमा’ लंबे समय से टीआरपी की लिस्ट में पहले नंबर पर बना हुआ था। हालांकि, इस हफ्ते रेटिंग में सुधार आने के बावजूद, शो दूसरे स्थान पर खिसक गया। पिछले सप्ताह इसके 2.7 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस थे और इस सप्ताह 2.9 हो गए हैं। बेशक, शो की कहानी और एक्टर्स की परफॉर्मेंस ऑडियंस का दिल जीत रही है।

नंबर 3 – गुम है किसी के प्यार में

शक्ति अरोड़ा और भाविका शर्मा स्टारर सीरियल ‘गुम है किसी के प्यार में’ तीसरे स्थान पर है। इस हफ्ते, शो को 2.6 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले हैं। यह शो दर्शकों को अपनी मनोरंजक कहानी के साथ जोड़े रखने में सफल रहा है।

नंबर 4 – ये रिश्ता क्या कहलाता है

राजन शाही का शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ चौथे स्थान पर है। इसे 2.4 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस मिले है। YRKKH बहुत लंबे समय से चल रहा है। लेकिन ऑडियंस अभी भी शो के हर किरदार और कहानी में होने वाले हर ट्विस्ट को पसंद कर रही है।

नंबर 5 – झनक

2.3 मिलियन व्यूअरशिप इंप्रेशंस के साथ, ‘झनक’ इस हफ्ते भी टॉप 5 में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब रहा। इस नए शो को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इसकी कहानी और ऋषि कौशिक, हिबा नवाब, क्रुशाल आहूजा, चांदनी शर्मा जैसे कलाकारों की वजह से यह चर्चा में है।

BARC कैसे चेक करती हैं TRP?

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) कई हजार फ्रीक्वेंसी का डाटा लेकर पूरे टीवी चैनल्स की TRP का अनुमान लगाती है। यह एजेंसी TRP को मापने के लिए एक स्पेशल गैजेट इस्तेमाल करती है। TRP को मापने के लिए कुछ जगहों पर बैरो मीटर लगाए जाते हैं। ये बैरो मीटर कुछ विशेष फ्रीक्वेंसी के द्वारा ये पता लगाते हैं कि कौन-सा प्रोग्राम या चैनल कितनी बार और सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

इस मीटर के द्वारा एक-एक मिनट TV की जानकारी को मॉनिटरिंग एजेंसी तक पहुंचा दिया जाता है। ये टीम बैरो मीटर से मिली जानकारी का विश्लेषण कर तय करती है कि किस चैनल या प्रोग्राम की TRP कितनी है।

टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनल्स की लिस्ट बनाई जाती है और फिर वीकली या महीने के हिसाब से टॉप 10 टीआरपी टीवी सीरियल, टीवी न्यूज चैनल का डेटा सार्वजनिक किया जाता है।

कितनी जरूरी है TRP?

विज्ञापनदाताओं के लिए TRP बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इससे विज्ञापनदाताओं को बड़ी आसानी से यह पता लग जाता है कि किस चैनल पर विज्ञापन देने से उनके प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा। हर विज्ञापनदाता सबसे ज्यादा TRP वाले चैनल पर विज्ञापन देना पसंद करता है।

Leave a Comment